Q.1 एक शिक्षक प्रश्न पत्र बनाने के बाद यह जाँच करता है कि क्या प्रश्न परीक्षण के विशिष्ट उद्देश्यों की परीक्षा ले रहे हैं। वह मुख्य रूप से प्रश्न पत्र की/ के .......... के बारे में चिंतित है।
वैधता
प्रश्नों के प्रकार
विश्वसनीयता
संपूर्ण विषय वस्तु को शामिल करने
Q.2 दबाव को कम करने एवं परीक्षाओं में सफलता के लिए आवश्यक है-
विद्यालयी शिक्षा की विभिन्न चरणों में परीक्षा का आयोजन
वार्षिक एवं अर्द्धवार्षिक परीक्षाएँ
कम अवधि की परीक्षाओं में अंतरण
विभिन्न प्रवेश परीक्षाओं के लिए विभिन्न एजेंसियों की स्थापना।
Q.3 कक्षा में विद्यार्थियों की रूचि बनाये रखने के लिए एक शिक्षक को उचित है-
श्यामपट्ट का प्रयोग करना
चर्चा करना
कहानी कहना
प्रश्न पूछना
Q.4 कक्षा में जो विद्यार्थी प्रश्न पूछते है उन्हें-
कक्षा के बाद शिक्षक से मिलने की सलाह दी जाए।
कक्षा चर्चा में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित किया जाना चाहिए।
लगातार प्रश्न पूछने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए
स्वतंत्र रूप से उत्तर ढूँढ़ने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए।
Q.5 सतत एवं व्यापक मूल्यांकन में व्यापक मूल्यांकन शब्दावली का तात्पर्य है-
सभी विषयों का मूल्यांकन
शैक्षिक एवं सह शैक्षिक क्षेत्र का मूल्यांकन
सह शैक्षिक क्षेत्र का मूल्यांकन
शैक्षिक क्षेत्र का मूल्यांकन
Q.6 बच्चों का मूल्यांकन होना चाहिए-
सतत एवं व्यापक मूल्यांकन द्वारा
बोर्ड परीक्षा द्वारा
गृह परीक्षा द्वारा
लिखित एवं मौखिक परीक्षा द्वारा
Q.7 पुरूष स्त्रियों की अपेक्षा ज्यादा बुद्धिमान होते हैं। यह कथन-
सही हो सकता है
बुद्धि के भिन्न पक्षों के लिए सही है
सही है
लैंगिक पूर्वाग्रह को प्रदर्शित करता है
Q.8 अवधारणाओं का विकास मुख्य रूप से .............. का हिस्सा है।
शारीरिक विकास
सामाजिक विकास
बौद्धिक विकास
संवेगात्मक विकास
Q.9 ................. को एक अभिप्रेरित शिक्षण का संकेतक माना जाता है।
विद्यार्थियों द्वारा प्रश्न पूछना
कक्षा में अधिकतम उपस्थिति
शिक्षक द्वारा किया गया उपचारात्मक कार्य
कक्षा में एकदम खामोशी
Q.10 मन का मानचित्र संबधित है-
बोध (समझ) बढ़ाने की तकनीक से
साहसिक कार्यो की क्रिया योजना से
मन की क्रियाशीलता पर अनुसंसाधन से
मन का चित्र बनाने से