This eduroar website is useful for govt. exam preparation like HPPSC, HPSSC (HPTET COMMISSION : JBT TET COMMISSION, ARTS TET COMMISSION, NON-MEDICAL TET COMMISSION, MEDICAL TET COMMISSION etc.), HPBOSE TET (JBT TET, ARTS TET, NON-MEDICAL TET, MEDICAL TET etc.), HPU University Exam (Clerk, Computer Operator, JOA IT, JOA Accounts etc.), Other University Exam, HP Police, HP Forest Guard, HP Patwari etc.
Student can access this website and can prepare for exam with the help of eduroar website. We always include previous years' questions and most important questions for better preparation that can help a lot.
In this website each webpage contains minimum 10 mcq objective type and maximum upto 30 mcq objective type questions or other useful information.
इन Webpages में सभी महत्वपूर्ण जानकारियों को सम्मिलित किया है इससे सम्बंधित प्रश्न सभी परीक्षाओं जैसे UPSC, RAS, MPPSC, UPSSSC, REET, CTET, HPTET, HTET, BSTC, PGT, KVS, DSSSB, Railway, Group D, NTPC, Banking, LDC Clerk, IBPS, SBI PO, SSC CGL, MTS, Police, Patwari, Forest Gard, Army GD, Air Force etc. में भी जरूर पूछे जाते है जो आपके लिए उपयोगी साबित होंगे।
CTET Child Psychology And Pedagogy | Objective Type Questions | MCQs SET-18
1). शिक्षक के समायोजन की प्राथमिक जिम्मेदारी होती है-
a). स्वयं शिक्षक की
b). प्रधानाचार्य की
c). समुदाय की
d). विद्यार्थी की
Ans. : a). स्वयं शिक्षक की
2). किस अवस्था में स्वसम्मान की भावना सबसे अधिक पायी जाती है-
a). शैशवावस्था
b). बाल्यावस्था
c). वयस्कवस्था
d). किशोरावस्था
Ans. : d). किशोरावस्था
3). एक आंतरिक मानसिक दशा जो किसी व्यवहार को आरंभ करने तथा बनाए रखने को प्रवृत करती है, कहलाती है-
a). अभिरूचि
b). अभिधारणा
c). अभिप्रेरणा
d). अभिवृति
Ans. : c). अभिप्रेरणा
4). शिक्षा मनोविज्ञान का केन्द्र है-
a). बालक
b). शिक्षक
c). शिक्षण विधि
d). पाठ्यक्रम
Ans. : a). बालक
5). राबर्ट गेने के अनुसार निम्न में से कौन-सा अधिगम का प्रकार नहीं है-
a). संकेत अधिगम
b). अन्तर्दृष्टि अधिगम
c). श्रृंखला अधिगम
d). शाब्दिक साहचर्य अधिगम
Ans. : b). अन्तर्दृष्टि अधिगम
6). निम्नलिखित में से कौन-सा कारक सीखने के अन्तर्दृष्टि सिद्धांत को प्रभावित करता है-
a). बुद्धि
b). प्रत्यक्षीकरण
c). व्यक्तित्व
d). अनुभव
Ans. : c). व्यक्तित्व
7). निर्देशन दिया जाना चाहिए-
a). समस्या होने पर
b). विद्यालयी जीवन में
c). विषय चयन के समय
d). आजीवन
Ans. : d). आजीवन
8). निम्नलिखित में कौन-सा शिक्षण प्रतिमान का आधारभूत तत्व नहीं है-
a). सामाजिक प्रणाली
b). सम्प्रेषण प्रणाली
c). सहायक प्रणाली
d). संरचना
Ans. : b). सम्प्रेषण प्रणाली
9). किशोरवस्था में बालकों को सहयोग देने के लिए आवश्यक है-
a). अभिप्रेरणा
b). गलती निकालना
c). आलोचना करना
d). नकारात्मक व्यवहार करना
Ans. : a). अभिप्रेरणा
10). तनावों को कम करने का अप्रत्यक्ष तरीका है-
a). विश्लेषण एवं निर्णय
b). बाधाओं को दूर करना
c). उदात्तीकरण
d). लक्ष्यों का प्रतिस्थापन करना।
Ans. : c). उदात्तीकरण
11). निम्नलिखित में से क्या बच्चों के सृजनात्मकता के विकास में सहायक नहीं है-
a). खेल
b). निर्माण संबंधी क्रियाएँ
c). भाषण
d). कहानी लेखन
Ans. : b). निर्माण संबंधी क्रियाएँ
12). एक 13 वर्षीय बालक बात - बात में अपने बड़ों से झगड़ा करने लगता है और हमेशा स्वयं को सही साबित करने की कोशिश करता है। वह विकास की किस अवस्था में है-
a). प्रारंभिक बाल्यावस्था
b). युवावस्था
c). किशोरावस्था
d). बाल्यावस्था
Ans. : c). किशोरावस्था
13). कौन-सा सीखना स्थायी होता है-
a). समझकर
b). रटकर
c). सुनकर
d). देखकर
Ans. : a). समझकर
14). पियाजे के अनुसार बच्चा अमूर्त स्तर पर चिंतन, बौद्धिक क्रियाएँ और समस्या समाधान किस अवस्था में करने लगता है-
a). पूर्व संक्रियात्मक अवस्था (2-7वर्ष)
b). औपचारिक संक्रियात्मक अवस्था (11-16वर्ष)
c). मूर्त संक्रियात्मक अवस्था (7-11वर्ष)
d). संवेदी पेशीय अवस्था (0-2वर्ष)
Ans. : b). औपचारिक संक्रियात्मक अवस्था (11-16वर्ष)
15). मूल्यांकन का उद्देश्य है-
a). बच्चों को उत्तीर्ण / अनुत्तीर्ण घोषित करना
b). बच्चा क्या सीखा है जानना
c). बच्चे के सीखने में आयी कठिनाइयों को जानना
d). उपरोक्त सभी
Ans. : d). उपरोक्त सभी