Loading...

cpy pst prnt kybrd kys rght clk dslb

ad banner

SET-24 | CTET Child Psychology And Pedagogy MCQs | Objective Type Questions

 This eduroar website is useful for govt. exam preparation like HPPSC, HPSSC (HPTET COMMISSION : JBT TET COMMISSION, ARTS TET COMMISSION, NON-MEDICAL TET COMMISSION,  MEDICAL TET COMMISSION etc.), HPBOSE TET (JBT TET, ARTS TET, NON-MEDICAL TET, MEDICAL TET etc.), HPU University Exam (Clerk, Computer Operator, JOA IT, JOA Accounts etc.), Other University Exam, HP Police, HP Forest  Guard, HP Patwari etc.

Student can access this website and can prepare for exam with the help of eduroar website. We always include previous years' questions and most important questions for better preparation that can help a lot.
In this website each webpage contains minimum 10 mcq objective type and maximum upto 30 mcq objective type questions or other useful information.

इन Webpages में सभी महत्वपूर्ण जानकारियों को सम्मिलित किया है इससे सम्बंधित प्रश्न सभी परीक्षाओं जैसे UPSC, RAS, MPPSC, UPSSSC, REET, CTET, HPTET, HTET, BSTC, PGT, KVS, DSSSB, Railway, Group D, NTPC, Banking, LDC Clerk, IBPS, SBI PO, SSC CGL, MTS, Police, Patwari, Forest Gard, Army GD, Air Force etc. में भी जरूर पूछे जाते है जो आपके लिए उपयोगी साबित होंगे।
CTET Child Psychology And Pedagogy | Objective Type Questions | MCQs SET-24

1). श्रृंखला अधिगम संबंधित है- 

a). ब्रूनर 
b). टालमेन 
c). गेने  
d). थार्नडाइक 

Ans. : c). गेने  

2). कक्षा में भावी अनुशासन के लिए अध्यापक को चाहिए-

a). छात्रों को जो चाहे करने दे। 
b). छात्रों के साथ कठोर व्यवहार करे। 
c). छात्रों को कुछ समस्याएं हल करने को दे। 
d). उनसे नरमी व दृढ़ता से व्यवहार करे। 

Ans. : d). उनसे नरमी व दृढ़ता से व्यवहार करे।

3). संचार की प्रक्रिया में संज्ञानात्मक आंकड़ों के प्रेषण में मुख्य रूकावट होती है, व्यक्ति का- 

a). व्यक्तित्व 
b). कूटबद्ध करने की योग्यता
c). अपेक्षा 
d). सामाजिक दर्जा 

Ans. : b). कूटबद्ध करने की योग्यता 

4). टी.ए.टी. किस प्रकार का उपकरण है-

a). अवलोकनीय 
b). स्वसूचना पेक्षी 
c). स्थिति पेक्षी   
d). स्वमूल्य निर्धारण 

Ans. : c). स्थिति पेक्षी

5). परिवार बच्चे को निम्न प्रकार से शिक्षा देता है-

a). औपचारिक रूप से 
b). अनौपचारिक रूप से   
c). जानबूझकर 
d). नियमित रूप से

Ans. : b). अनौपचारिक रूप से 

6). दो या दो से अधिक व्यक्तियों के द्वारा तथ्यों, विचारों, अभिमतों अथवा संवेगों का आदान प्रदान कहलाता है- 

a). शिक्षण
b). सूचना
c). सम्प्रेषण 
d). अधिगम

Ans. : c). सम्प्रेषण

7). निम्नलिखित में से कौन-सा अधिगम का ज्ञानात्मक सिद्धांत है-

a). अनुकूलित अनुक्रिया सिद्धांत 
b). सामीप्य संबंधवाद 
c). प्रबलन सिद्धांत 
d). क्षेत्रीय सिद्धांत 

Ans. : d). क्षेत्रीय सिद्धांत  

8). निम्न में से कौन-सा शिक्षण का व्यवहार नहीं है-

a). हस्तक्षेप रहित शिक्षण 
b). एकतंत्रात्मक शिक्षण 
c). निदानात्मक शिक्षण  
d). प्रजातंत्रात्रिक शिक्षण 

Ans. : c). निदानात्मक शिक्षण

9). किसी समायोजित होने की क्षमता कहलाती है-

a). बौद्धिक क्षमता 
b). सांवेगिक बुद्धि 
c). आध्यात्मिक क्षमता 
d). अभिक्षमता 

Ans. : b). सांवेगिक बुद्धि

10). किशोरावस्था में व्यवहार व मनोवृति पर सबसे ज्यादा प्रभाव पड़ता है।

a). संगी साथियों का
b). शिक्षक का
c). माता-पिता का
d). चलचित्रों का

Ans. : a). संगी साथियों का 

11). पियाजे द्वारा प्रयुक्त न किया गया नाम खोजे-

a). आत्मीकरण 
b). उद्दातीकरण 
c). संगठन 
d). स्कीमा 

Ans. : b). उद्दातीकरण

12). संज्ञानात्मक विकास पर व्यवस्थित कार्य करने वाला मनोवैज्ञानिक था

a). गाल्टन
b). पेस्टालॉजी
c). जीन पियाजे
d). वुडवर्थ

Ans. : c). जीन पियाजे  

13). निम्न में से कौन-सा सही नहीं है-

a). सामाजिक आयु
b). मानसिक आयु 
C). दंत आयु 
d). कंकाल आयु 

Ans. : a). सामाजिक आयु 

14). "बच्चे अपने वातावरण के साथ संबंध बनाते हुए अपनी समझ का विकास कर लेते हैं" यह कथन किसका है-

a). स्किनर 
b). पियाजे   
c). गिलफोर्ड 
d). बर्ट

Ans. : b). पियाजे 

15). आत्म सम्प्रेषण को कहते हैं-

a). संगठनात्मक सम्प्रेषण 
b). अफवाह सम्प्रेषण 
c). अन्तर्वैयक्तिक सम्प्रेषण 
d). अंत: वैयक्तिक संप्रेषण  

Ans. : d). अंत: वैयक्तिक संप्रेषण

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.