Loading...

cpy pst prnt kybrd kys rght clk dslb

ad banner

TET.PSY.SET.71


Q.1 प्रतिरक्षा प्रक्रिया है-
उत्तरदायित्वों का स्थानान्तरण
सचेतन व्यवहार
प्रतिरक्षा विवाद का साधन
व्यक्तिगत का रक्षा कवच


Q.2 कक्षा-कक्ष सम्प्रेषण होना चाहिए-
छात्र - केन्द्रित
शिक्षक - केन्द्रित
सामान्य केन्द्रित
पाठयपुस्तक केन्द्रित


Q.3 निम्न में से कोहलबर्ग के नैतिक विकास के सिद्धांत की अवस्था नहीं है-
प्राक् रूढिगत
रूढिगत
संवेदी प्रेरक
पश्चात् रूढ़िगत


Q.4 क्रियाप्रसूत अनुकूलन में पुनर्बलन निर्भर करता है-
उद्दीपक की प्रकृति पर
अनुक्रिया की प्रकृति पर
उद्दीपक की प्रकृति और अनुक्रिया की प्रकृति दोनों पर
इनमें से कोई नहीं


Q.5 निम्न में से किस अवस्था में बालक अपने समकक्षी वर्ग के सक्रिय सदस्य बनते है-
वयस्कावस्था
किशोरावस्था
बाल्यावस्था
पूर्वबाल्यावस्था


Q.6 निम्नलिखित में से समस्या समाधान को क्या बाधित नहीं करता-
अन्तर्दृष्टि
मानसिक प्रारूपता
मोर्चाबन्दी
निर्धारण


Q.7 निर्देशन एवं अधिगम के बीच समानता है।
दोनों ही विषय वस्तु केन्द्रित है।
दोनों छात्र केन्द्रित है।
दोनों पृष्ठपोषण एवं पाठ्यविश्लेषण पर बल देते है।
उपर्युक्त में से कोई नहीं।


Q.8 निम्नलिखित में से कौन-सा एक अन्य विकल्पों से सम्बद्ध नहीं है-
स्वआकलन के कौशल को प्रतिमार्जित करना
प्रश्नोत्तर सत्रों को संगठित करना
प्रकरण पर विद्यार्थियों की प्रतिक्रिया लेना
प्रश्नोत्तरी परिचालित करना


Q.9 मस्तिष्काधोमुखी सिद्धांत के अनुसार विकास होता है-
दांयी से बांयी ओर
पैर से सिर की ओर
बांयी से दांयी ओर
सिर से पैर की ओर


Q.10 कौन से आयु समूह के लिए एरिक्सन ने विकास की आठ अवस्थाएँ प्रस्तावित की-
जन्म से बाल्यावस्था तक
जन्म से मृत्यु तक
जन्म से किशोरावस्था तक
जन्म से युवावस्था तक

Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad