Loading...

cpy pst prnt kybrd kys rght clk dslb

ad banner

TET.PSY.SET.74


Q.1 कौन-सा व्यक्तिगत भिन्नताओं का कारण नहीं है-
परिपक्वता
निर्देशन
वंशानुक्रम
वातावरण


Q.2 व्यक्तिगत भेद पाये जाते है-
बुद्धि स्तर में
अभिवृद्धि में
गतिवाही योग्यता में
उपरोक्त सभी में


Q.3 नि:शक्त बालकों की शिक्षा के लिए प्रावधान किया जा सकता है-
मुख्य धारा में डालकर
समाकल द्वारा
समावेशित शिक्षा द्वारा
उपयुक्त में से कोई नहीं


Q.4 निम्नांकित पद्धति व्यक्तिगत भेद को ध्यान में नहीं रखकर शिक्षण में प्रयुक्त की जाती है-
डाल्टन योजना
बिनेटिका योजना
प्रायोजना पद्धति
व्याख्यान पद्धति


Q.5 आक्रामक बालकों की आक्रामकता को कम करने हेतु आप विद्यालय स्तर पर सर्वोच्चित उपाय करोगें-
अभिभावक से शिकायत
शक्ति का सदुपयोग
कठोर अनुशासन
दण्ड देना


Q.6 स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ मस्तिष्क का निर्माण ही शिक्षा है। कथन है-
फ्रेंडसन
अरस्तु
चानलाके
शोनेल


Q.7 एक बालक अपने विचारों एवं भावनाओं को प्रकट नहीं करता है। वह किस श्रेणी में रखा जाएगा-
दमित
मूर्ख
आक्रामक
स्वार्थी


Q.8 बाह्य रूप से दो व्यक्ति एक समान है लेकिन वे अन्य योग्यताओं की दृष्टि से समरूप नहीं है, ऐसी व्यक्तिगत विभिन्नता कहलाती है-
व्यक्तित्व
बाह्य विकास
बाह्य विभिन्नता
आन्तरिक विभिन्नता


Q.9 शारीरिक रूप से व्यक्ति के मध्य जो भिन्नता दिखाई देती है, वह कहलाती है-
व्यक्तित्व
आन्तरिक भिन्नता
बाहरी भिन्नता
उपर्युक्त सभी


Q.10 मापन किया जाने वाला व्यक्तित्व का प्रत्येक पहलू वैयक्तिक भिन्नता का अंश है। परिभाषा दी है-
स्किनर ने
कर्टलेविन
जेम्स ड्रेवर
इनमें से काई नहीं

Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.