Q.1 वह कारक जो किसी बालक के कार्य करने के उत्साह को बढ़ाता या घटाता है, उसे कहते हैं-
अभिप्रेरणा
अधिगम
स्वधारणा
इनमें से कोई नहीं
Q.2 कक्षा-कक्ष में शिक्षक व विद्यार्थी के मध्य सम्प्रेषण होना चाहिए-
पाठ्य पुस्तक केन्द्रित
विद्यार्थी केन्द्रित
शिक्षक केन्द्रित
उद्देश्य केन्द्रित
Q.3 ब्लूम की टैक्सोनॉमी ............ की पदानुक्रमिक व्यवस्था है।
उपलब्धि लक्ष्यों
पाठयचर्या सम्बन्धी घोषणाओं
संज्ञानात्मक उद्देश्य
पठन कौशल
Q.4 स्कूलों में अधिकतर शिक्षकों में अपने छात्रों के लिए किसका सर्वाधिक अभाव पाया जाता है-
घृणा
स्नेह
क्रोध
दोषारोपण
Q.5 'मनोविज्ञान व्यवहार का शुद्ध विज्ञान है।' कथन है-
बुडवर्थ का
वाटसन का
जेम्स ड्रेवर का
स्किनर का
Q.6 एक कक्षा में एक शिक्षक पढ़ाने के लिए बालकेन्द्रित उपागम का प्रयोग कर रहा है। यह तरीका उपयुक्त नहीं है-
समूह वार्तालाप के लिए
प्रोजेक्ट विधि के लिए
प्रदर्शन के लिए
प्रश्नोत्तर के लिए
Q.7 जब एक क्षेत्र का अधिगम दूसरे क्षेत्र के अधिगम में सहायता करता है, तो उसे कहते है-
अधिगम का ऋणात्मक अंतरण
अधिगम का शून्य अंतरण
अधिगम का परम अंतरण
अधिगम का धनात्मक अंतरण
Q.8 एक कक्षा में बहुभाषी विद्यार्थी है, यह स्थिति उत्पन्न करती है-
शिक्षण अधिगम प्रतिक्रिया में बाधा
सीखने के समृद्ध संसाधन
विद्यार्थीयों के मध्य सामंजस्य की समस्या
इनमें से कोई नहीं
Q.9 निम्नलिखित में से कौन-सा कौशल भावात्मक बुद्धि से संबंद्ध नहीं है-
भावनाओं की आलोचना
कक्षा सहपाठियों के साथ मैत्री पूर्ण व्यवहार
भावनाओं के प्रति जागरूकता
भावनाओं का प्रबन्धन
Q.10 परीक्षा में विद्यार्थी से किस प्रकार के प्रश्न पूछने चाहिए-
स्मृति एवं समझ आधारित
वस्तुनिष्ठ एवं विषयगत
समझ एवं अनुप्रयोग आधारित
केवल वस्तुनिष्ठ