This eduroar website is useful for govt. exam preparation like HPPSC, HPSSC (HPTET COMMISSION : JBT TET COMMISSION, ARTS TET COMMISSION, NON-MEDICAL TET COMMISSION, MEDICAL TET COMMISSION etc.), HPBOSE TET (JBT TET, ARTS TET, NON-MEDICAL TET, MEDICAL TET etc.), HPU University Exam (Clerk, Computer Operator, JOA IT, JOA Accounts etc.), Other University Exam, HP Police, HP Forest Guard, HP Patwari etc.
Student can access this website and can prepare for exam with the help of eduroar website. We always include previous years' questions and most important questions for better preparation that can help a lot.
In this website each webpage contains minimum 10 mcq objective type and maximum upto 30 mcq objective type questions or other useful information.
इन Webpages में सभी महत्वपूर्ण जानकारियों को सम्मिलित किया है इससे सम्बंधित प्रश्न सभी परीक्षाओं जैसे UPSC, RAS, MPPSC, UPSSSC, REET, CTET, HPTET, HTET, BSTC, PGT, KVS, DSSSB, Railway, Group D, NTPC, Banking, LDC Clerk, IBPS, SBI PO, SSC CGL, MTS, Police, Patwari, Forest Gard, Army GD, Air Force etc. में भी जरूर पूछे जाते है जो आपके लिए उपयोगी साबित होंगे।
CTET EVS | Objective Type Questions | MCQs SET-28
1). सतत् एवं व्यापक मूल्यांकन की तकनीक है-
a). सत्र मूल्यांकन
b). निदानात्मक मूल्यांकन
c). अर्द्धवार्षिक मूल्यांकन
d). इकाई मूल्यांकन
Ans. : b). निदानात्मक मूल्यांकन
2). बच्चे दुनिया के बारे में अपनी समझ का सृजन करते है। इस कथन का श्रेय .......... को जाता है।
a). पावलॉव
b). कोहलबर्ग
c). पियाजे
d). स्किनर
Ans. : c). पियाजे
3). विनिता की शिक्षिका उसे विभिन्न सामूहिक गतिविधियों में शामिल करती है, जैसे समूह चर्चा, समूह परियोजना, आदि । उसकी शिक्षिका सीखने के किस आयाम का अनुगमन कर रही है?
a). प्रतियोगिता आधारित सीखना
b). सामाजिक गतिविधि सीखना
c). मनोरंजन द्वारा सीखना
d). भाषा निर्देशित सीखना
Ans. : b). सामाजिक गतिविधि सीखना
4). एक पब्लिक स्कूल में प्रत्येक कक्षा में लगभग दो से तीन बच्चे विशेष आवश्यकता वाले है। कुछ बच्चे शारीरिक या मानसिक रूप से विकलांग (बाधित) है। ये बच्चे अन्य बच्चों के साथ उसी कक्षा में एक साथ पढ़ते है। उपरोक्त पब्लिक स्कूल निम्न में से किसका अनुपालन करता है।
a). सतत् एवं व्यापक मूल्यांकन
b). समवयस्क शिक्षा
c). प्रतिपूरक अधिगम
d). समावेशी शिक्षा
Ans. : d). समावेशी शिक्षा
5). कक्षा में एक प्रभावी शिक्षण अधिगम प्रक्रिया होती है जब शिक्षक बच्चों के ज्ञान की पढ़ाई जानी वाली नई संकल्पना के साथ जोड़ने में सहायता करता है। इसके पार्श्व में निहित उद्देश्य है ............ को बढ़ावा देना।
a). शिक्षार्थी स्वायत्तता
b). पुनर्बलन
c). ज्ञान का सहसम्बन्ध एवं स्थानान्तरण
d). वैयक्तिक भिन्नताओं
Ans. : c). ज्ञान का सहसम्बन्ध एवं स्थानान्तरण
6). के अलावा बच्चे के विकास को आकार देने वाले वातावरणीय कारकों में निम्नलिखित सभी शामिल है-
a). शारीरिक गठन
b). शिक्षा की गुणवत्ता
c). पोष्टिकता की गुणवत्ता
d). संस्कृति
Ans. : a). शारीरिक गठन
7). .............. के अलावा निम्नलिखित पर्यावरण अध्ययन पढ़ाने की विधियाँ है।
a). सहयोगात्मक अधिगम
b). निर्देशित खोज
c). समस्या द्वारा स्पष्ट करने
d). व्याख्यानों द्वारा स्पष्ट करने
Ans. : d). व्याख्यानों द्वारा स्पष्ट करने
8). एक शिक्षक पढ़ाते समय श्रव्य - दृश्य सामग्रियों एवं शारीरिक गतिविधियों का प्रयोग करता है क्योंकि ये-
a). शिक्षार्थियों को दिशा परिवर्तन उपलब्ध कराते हैं।
b). अधिगम वृद्धि में अधिकतम इन्द्रियों का उपयोग करते हैं।
c). शिक्षक को आरम उपलब्ध कराते हैं।
d). प्रभावी आकलन को सुगम बनाते हैं।
Ans. : b). अधिगम वृद्धि में अधिकतम इन्द्रियों का उपयोग करते हैं।
9). प्राथमिक स्तर पर बच्चे को आकलन करने का सर्वश्रेष्ठ तरीका है ........... का प्रयोग करना।
a). पोर्ट फोलियो
b). गृह कार्य
c). योगात्मक कार्य
d). आवधिक परीक्षाएँ
Ans. : a). पोर्ट फोलियो
10). पर्यावरण अध्ययन की पाठ्य पुस्तकों में अभ्यास एवं गतिविधियों को ................. उपलब्ध कराना चाहिए।
a). पुस्तक में अलग - अगल स्थानों पर
b). इकाई के अन्त में
c). पाठ के अन्त में
d). प्रकरणों में अन्त: निर्मित
Ans. : d). प्रकरणों में अन्त: निर्मित
11). टिन्चू प्रत्येक पाठ को रटकर तुरन्त सीख लेता है जबकी सावित्री चर्चा एवं बेनस्टॉर्मिग (मस्तिष्क आलोडन) के बाद प्रत्येक पाठ को समझती है। यह .................. के विकासात्मक सिद्धान्त की ओर संकेत करता है।
a). सामान्य से विशिष्ट की ओर
b). निरन्तरता
c). वैयक्तिक भिन्नताओं
d). अन्त: सम्बन्ध
Ans. : c). वैयक्तिक भिन्नताओं
12). सहयोगात्मक अधिगम में पुराने एवं अधिक दक्ष विद्यार्थी छोटे एवं कम कुशल विद्यार्थियों का आकलन करते हैं।
a). समूहों में द्वन्द्व
b). उच्च उपलब्धि और स्व गरिमा
c). गहन प्रतियोगिता
d). उच्च उपलब्धि और स्व गरिमा
Ans. : b). उच्च उपलब्धि और स्व गरिमा
13). पर्यावरण अध्ययन की पाठ्य पुस्तकों में विभिन्न प्रकरणों में एक खण्ड 'करके देखो' को शामिल किया गया है, जिसका उद्देश्य है-
a). प्रत्यक्ष हस्तपरक अनुभव उपलब्ध कराना
b). घर में शिक्षार्थियों को व्यस्त रखना
c). परीक्षा में निष्पादन को सुधारना
d). वैज्ञानिक शब्दावली की परिभाषाएँ सीखना
Ans. : a). प्रत्यक्ष हस्तपरक अनुभव उपलब्ध कराना
14). EVS में किसी अच्छे गृहकार्य को मुख्यत: किस पर केन्द्रित होना चाहिए-
a). पुनरावृत्ति और प्रबलीकरण
b). विस्तारित अधिगम के लिए चुनौतियाँ और उत्तेजना
c). मास्टरी लर्निग
d). समय का सदुपयोग
Ans. : b). विस्तारित अधिगम के लिए चुनौतियाँ और उत्तेजना
15). अवलोकन, प्रयोग व ................. विज्ञान की तीन विधियाँ है।
a). परिकल्पना
b). मापन
c). निगमन
d). अनुमान
Ans. : c). निगमन