Q.1 शिक्षा मनोविज्ञान शिक्षक को मदद करता है-
बाल विकास का ज्ञान प्राप्त करने में
बाल स्वभाव तथा व्यवहार जानने में
बच्चों के चरित्र निर्माण में
उपर्युक्त सभी के लिए
Q.2 निम्नलिखित में से किसमें मूलवृति संबद्ध संवेग से मेल नहीं खाती-
पलायन - भय
युद्धप्रियता - क्रोध
संवेदना - आश्चर्य
अप्रियता - घृणा
Q.3 निम्नलिखित में से कौन-सा शिक्षा मनोविज्ञान के अध्ययन की वस्तुनिष्ठि विधि नहीं है-
आत्मनिरीक्षण विधि
उपचारात्मक विधि
प्रयोगात्मक विधि
निरीक्षण विधि
Q.4 निम्नलिखित में से कौन-सा किशोरावस्था का लक्षण नहीं है-
शारीरिक परिवर्तन
अस्थिरता की समस्या
व्यवहार में स्थिरता
संवेगात्मक समस्याएं
Q.5 अधिगम प्रतिफल का तात्पर्य है-
शिक्षक की शिक्षण विधियों में परिवर्तन
बालक के व्यवहार में होने वाला परिवर्तन
पाठ्यवस्तु का परिमार्जन
उपयुक्त में से कोई नहीं
Q.6 निम्नलिखित में से कौन-सा रायबर्न के अनुसार शिक्षा के तीन संबंधों में सम्मिलित नहीं है-
बच्चे और शिक्षक में संबंध
बच्चे और समाज में संबंध
शिक्षक और विषय में संबंध
शिक्षक और विषय में संबंध
Q.7 मनोविज्ञान ने शिक्षा को बना दिया है-
पाठचर्या केन्द्रित
शिक्षक केन्द्रित
विषय केन्द्रित
बाल केन्द्रित
Q.8 क्षमता के विकास का दूसरा नाम है-
अनुभव
परिपक्वता
कौशल विकास
शारीरिक विकास
Q.9 कोई भी बालक सीखना शुरू करता है-
जब उसे विद्यालय में प्रवेश दिलाया जाता है।
अपने जन्म से ही।
जब वह बोलना शुरू करता है।
जब वह घर से बाहर निकलता है।
Q.10 "प्रशिक्षण एवं अनुभव के द्वारा व्यवहार में होने वाले परिवर्तन को अधिगम कहते है।" यह कथन जिनका है वह है-
गेट्स
कॉलविन
सी.ई. स्किनर
प्रेसी