Q.1 आप अपनी कक्षा के बच्चों में समाजीकरण की प्रक्रिया को तेज करने के लिय अपना बर्ताव रखेगें-
कठोर
सामान्य
स्नेह तथा सहानुभूति पूर्ण
उपरोक्त में से कोई नहीं
Q.2 किसी बच्चे के विकास की प्रक्रिया आरंभ हो जाती है-
2 वर्ष की आयु के बाद
माँ के गर्भ से ही
4 वर्ष की आयु के बाद
8 वर्ष की आयु के बाद
Q.3 बालकों के अधिगम का मूल्यांकन प्रमुख रूप से होना चाहिये-
सतत एवं व्यापक प्रक्रिया से
प्रत्येक सत्र के अंत में
प्रत्येक पाठ के अंत में
वर्ष के अंत में
Q.4 विकास के सिद्धान्त में निम्न में से क्या संबंधित नहीं है-
कार्य क्षमता की वृद्धि
आकार में परिवर्तन
व्यवहार में परिवर्तन
स्वभाव एवं दृष्टिकोण में परिवर्तन
Q.5 शिक्षा के स्वरूप को परिभाषित किया जाता है-
ज्ञान अर्जन के रूप में
पुस्तकों से ज्ञान प्राप्ति के रूप में
अनुभवों के द्वारा होने वाली ज्ञान वृद्धि के रूप में
विद्यालयी शिक्षा के पर्यायवाची शब्द के रूप में
Q.6 कोई बच्चा किस अवस्था में पर्यावरण से प्रभावति होने लगता है-
किशोरावस्था
शैशवास्था
प्रौढावस्था
बाल्यावस्था
Q.7 विकास कभी न रूकने वाली एक प्रक्रिया है-
वैयक्तिक अंतर के सिद्धांत से
विकास क्रम की एक रूपता के सिद्धांत से
निरंतरता के सिद्धांत से
एकीकरण के सिद्धांत से
Q.8 निम्नलिखित में से क्या मानव की ज्ञानेन्द्रि नहीं है-
नाक
गला
आँख
जीभ
Q.9 मानसिक रूप से विकलांग बालको की बुद्धिलब्धि होती है-
80 से कम 70 से अधिक
90 से कम 80 से अधिक
70 से कम 50 से अधिक
50 से कम 40 से अधिक
Q.10 वंशनुक्रम व्यक्ति की जन्मजात विशेषताओं का पूर्णयोग है-
बी. एन. झा
एच. ए. पेटरसन
जीन पियाजे
ड्रेवर