Q.1 अभिप्रेरण के लिए अक्सर ............... शब्द का भी प्रयोग किया जाता है।
संवेग
आवश्यकता
भावना
प्रत्यक्षीकरण
Q.2 वह विशेषता जो कि सहयोगात्मक स्थिति की सीमा में नहीं है-
आमने-सामने अन्त: क्रिया
वैयक्तिक जवाबदेही
शिक्षक केन्द्रित
कार्यो पर जोर
Q.3 मनोसमाजिक सिद्धान्त निम्नलिखित में से किस पर बल देता है-
उद्दीपन व प्रतिक्रिया
उधम के मुकाबले में हीनता स्तर
लिंगीय व प्रसुप्ति स्तर
क्रियाप्रसूत (सक्रिय) अनुबन्धन
Q.4 सीखने के लिए आकलन-
अलग करने और रैंक देने के प्रयोजन के लिए किया जाता है
ग्रेड्स को पूरी तरह से महत्व देने प बल देता है
विशिष्ट होता है और अपने आप में कि गई आंकलन गतिविधि है।
अभिप्रेरणा को बढ़ावा देता है
Q.5 चिन्तन मानसिक क्रिया का ज्ञानात्मक पहलू है-
वॉरेन
वेलेण्टाइन
रॉस
स्किनर
Q.6 समाजीकरण एक प्रक्रिया है-
मूल्यों, विश्वासों तथा अपेक्षाओं को अर्जित करने कि
मित्रों के साथ सामाजिक बनने की
घुलने-मिलने तथा समायोजन की
एक समाज की संस्कृति की आलोचना करना
Q.7 छिपी हुई वस्तुएँ ढूंढ निकालना इस बात का संकेत है कि शिशु निम्नलिखित में से किस संज्ञानात्मक कार्य में दक्षता प्राप्त करने लगा है-
साभिप्राय व्यवहार
समस्या समाधान
प्रयोग करना
वस्तु स्थायित्व
Q.8 वाइगोत्सकी तथा पियाजे के परिप्रेक्षयों में एक प्रमुख विभिन्नता है-
व्यवहारवादी सिद्धांतों की उनकी आलोचना
भाषा एवं चिन्तन के बारे में उनके दृष्टिकोण
ज्ञान के सक्रिय निर्माताओं के रूप में बच्चों की संकल्पना
बच्चों को एक पालन-पोषण का परिवेश उपलब्ध कराने की भूमिका
Q.9 बुद्धि कि स्पीयरमैन परिभाषा के कारक 'g' है-
सामान्य बुद्धि
आनुवंशिक बुद्धि
उत्पादक बुद्धि
वैश्विक बुद्धि
Q.10 इनमें से कौन-सी अधिगम अशक्तता वाले बच्चे कि एक विशेषता है-
50 से नीचे बुद्धिलब्धि
एक ही प्रकार कि गत्यात्मक क्रिया को बार-बार दोहराना
अन्य बच्चों को धमकाना तथा आक्रामक कार्यों में लगे रहना
धारा प्रवाह रूप से पढ़ने तथा शब्दों पर पलटकर जाने में कठिनाई