Loading...

cpy pst prnt kybrd kys rght clk dslb

ad banner

TET.PSY.SET.79


Q.1 एक 13 वर्षीय बालक बात - बात में अपने बड़ों से झगड़ा करने लगता है और हमेशा स्वयं को सही साबित करने की कोशिश करता है। वह विकास की किस अवस्था में है-
प्रारंभिक बाल्यावस्था
युवावस्था
किशोरावस्था
बाल्यावस्था


Q.2 कौन-सा सीखना स्थायी होता है-
समझकर
रटकर
सुनकर
देखकर


Q.3 पियाजे के अनुसार बच्चा अमूर्त स्तर पर चिंतन, बौद्धिक क्रियाएँ और समस्या समाधान किस अवस्था में करने लगता है-
पूर्व संक्रियात्मक अवस्था (2-7वर्ष)
औपचारिक संक्रियात्मक अवस्था (11-16वर्ष)
मूर्त संक्रियात्मक अवस्था (7-11वर्ष)
संवेदी पेशीय अवस्था (0-2वर्ष)


Q.4 मूल्यांकन का उद्देश्य है-
बच्चों को उत्तीर्ण / अनुत्तीर्ण घोषित करना
बच्चा क्या सीखा है जानना
बच्चे के सीखने में आयी कठिनाइयों को जानना
उपरोक्त सभी


Q.5 तूफान की अवस्था किस अवस्था को कहा जाता है-
शैशवावस्था
बाल्यावस्था
किशोरावस्था
प्रौढ़ावस्था


Q.6 हार्वर्ड गार्नर द्वारा निम्न में से एक को छोड़कर बाकी सभी बुद्धि के प्रकार बताये गये हैं-
भाषा
अंतर्वैयक्तिक कौशल
अंत: वैयक्तिक संबंध
सृजनात्मकता


Q.7 लॉरेंस कोहलबर्ग विकास के क्षेत्र में शोध के लिए जाने जाते है-
संज्ञानात्मक
नैतिक
शारीरिक
गामक


Q.8 एक बालक जिसकी बुद्धिलब्धि 105 है उसे वर्गीकृत किया जायेगा-
सामान्य से अधिक बुद्धि
श्रेष्ठ बुद्धि
सामान्य बुद्धि
मंद बुद्धि


Q.9 बिग व हंट के अनुसार .................. की विशेषताओं को सर्वोत्तम रूप से व्यक्त करने वाला एक शब्द है। परिवर्तन शारीरिक , समाजिक और मनोवैज्ञानिक होता है।
शैशवावस्था
किशोरावस्था
बाल्यावस्था
प्रौढावस्था


Q.10 शिक्षा मनुष्य के अंतर्निहित क्षमता का परिपूर्णता में विकास करते है। यह कथन किसका है?
स्वामी विवेकानंद
स्किनर
पेस्टॉलॉजी
रविंद्रनाथ टैगोर

Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad