This eduroar website is useful for govt. exam preparation like HPPSC, HPSSC (HPTET COMMISSION : JBT TET COMMISSION, ARTS TET COMMISSION, NON-MEDICAL TET COMMISSION, MEDICAL TET COMMISSION etc.), HPBOSE TET (JBT TET, ARTS TET, NON-MEDICAL TET, MEDICAL TET etc.), HPU University Exam (Clerk, Computer Operator, JOA IT, JOA Accounts etc.), Other University Exam, HP Police, HP Forest Guard, HP Patwari etc.
Student can access this website and can prepare for exam with the help of eduroar website. We always include previous years' questions and most important questions for better preparation that can help a lot.
In this website each webpage contains minimum 10 mcq objective type and maximum upto 30 mcq objective type questions or other useful information.
इन Webpages में सभी महत्वपूर्ण जानकारियों को सम्मिलित किया है इससे सम्बंधित प्रश्न सभी परीक्षाओं जैसे UPSC, RAS, MPPSC, UPSSSC, REET, CTET, HPTET, HTET, BSTC, PGT, KVS, DSSSB, Railway, Group D, NTPC, Banking, LDC Clerk, IBPS, SBI PO, SSC CGL, MTS, Police, Patwari, Forest Gard, Army GD, Air Force etc. में भी जरूर पूछे जाते है जो आपके लिए उपयोगी साबित होंगे।
CTET Hindi Language | Objective Type Questions | MCQs SET-2
1). बच्चों में भाषा का विकास नहीं होता-
a). कक्षा-कक्ष से
b). समाज से
c). पाठ्य-पुस्तकों से
d). इनमें से कोई नहीं
Ans. : d). इनमें से कोई नहीं
2). उच्च कक्षाओं में-
a). साहित्य साध्य है और भाषा-कौशल साधन
b). केवल छन्द-अलंकारों को समझने का प्रयास करना ही भाषा - शिक्षण का उददेश्य है
c). भाषा-कौशल साध्य है और साधन है-साहित्य
d). उपरोक्त सभी
Ans. : c). भाषा-कौशल साध्य है और साधन है-साहित्य
3). नाटक, सिनेमा, परिचर्या, वाद-विवाद आदि बच्चों की ............. व स्वाभाविक, ............. एवं ......... प्रतिक्रिया व्यक्त करने की क्षमता का विकास करने में मदद करते हैं।
a). स्वतन्त्र,मौखिक,लिखित
b). स्वतन्त्र,प्रभावी,सांस्कृतनिष्ठ
c). मानक,सहज,प्रभावी
d). मानक,प्रभावी,संस्कृतनिष्ठ
Ans. : a). स्वतन्त्र,मौखिक,लिखित
4). भाषा-शिक्षण की अनुवाद -विधि
a). मातृभाषा को मध्यस्थ नहीं बनाती
b). मातृभाषा की अपेक्षा करती है
c). मातृभाषा को मध्यस्थ बनाती है
d). लक्ष्य भाषा को ही श्रेष्ठ सिद्ध करती है
Ans. : c). मातृभाषा को मध्यस्थ बनाती है
5). गणित के शिक्षक ने राहुल को वाक्य सही करने के लिए कहा। उनके द्वारा ऐसा करना भाषा-शिक्षण के किस सिद्धान्त के अन्तर्गत आएगा।
a). मनोरंजन
b). अनुकरण
c). मौखिक एवं लेखन कार्य का सिद्धान्त
d). बहुमुखी प्रयास
Ans. : d). बहुमुखी प्रयास
6). व्याकरण शिक्षण को सरस एवं रूचिकर बनाने के लिए निम्नलिखित में कौन-सा उपाय नहीं किया जा सकता?
a). व्याकरण की पाठ्यचर्या छात्रों के स्तरानुकुल बनाना
b). व्यावहारिक व्याकरण की शिक्षा भाषा संसर्ग विधि से देना
c). छात्रों को नियम व परिभाषाएँ रटने के लिए प्रोत्साहित किया जाना
d). व्याकरण शिक्षण को दृश्य -श्रव्य सामग्री के प्रयोग से रोचक बनाया जाए
Ans. : c). छात्रों को नियम व परिभाषाएँ रटने के लिए प्रोत्साहित किया जाना
7). 'उसने पढ़ा', 'उसने खाया'और उसने चीखा' जैसे भाषा-प्रयोग दर्शाते हैं-
a). नियम का उल्लंघन
b). सन्दर्भ की समझ न होना
c). नियम कण्ठस्थ न होना
d). नियमों का अति सामान्यीकरण
Ans. : d). नियमों का अति सामान्यीकरण
8). भाषा की शिक्षिका होने के नाते व्याकरण पढ़ाते हुए आपका उद्देश्य होगा-
a). बच्चों को व्याकरणिक नियमों से अवगत कराना
b). बच्चों को भाषिक संरचनाओं से अवगत कराना
c). बच्चों को वाक्य रचना के नियम बताना |
d). भाषा का शुद्ध प्रयोग करना सिखाना
Ans. : d). भाषा का शुद्ध प्रयोग करना सिखाना
9). प्राथमिक कक्षाओ में खेल द्वारा शिक्षण विधि के अन्तर्गत व्याकरण शिक्षण किस प्रकार बेहतर रहता है?
a). रिक्त स्थानों की पूर्ति द्वारा
b). वस्तुनिष्ठ प्रश्नों के आधार पर
c). उच्चस्तरीय खेल प्रयोगिता द्वारा
d). पाठ्य-पुस्तक का अध्ययन करवाकर
Ans. : a). रिक्त स्थानों की पूर्ति द्वारा
10). एक प्राथमिक शिक्षक के रूप में आप सतत और व्यापक आकलन करते समय किसे सर्वोपरि मानते हैं?
a). कठिन शब्दों का श्रुतलेखन
b). लिखित प्रश्न-पत्र
c). पाठ से देखकर सुलेख लिखना
d). बच्चों द्वारा विभिन्न सन्दभों में भाषा -प्रयोग को क्षमता
Ans. : d). बच्चों द्वारा विभिन्न सन्दभों में भाषा -प्रयोग को क्षमता
11). 'वास्तविक' का विपरीतार्थक शब्द है-
a). सच
b). झूठ
c). अवास्तविक
d). अनिश्चित
Ans. : c). अवास्तविक
12). पुनर्विवाह का सन्धि-विच्छेद है-
a). पुनर्+विवाह
b). पुनः+विवाह
c). पुन+विवाह
d). पुर्मवि +वाह
Ans. : b). पुनः+विवाह
13). 'निर्वहन' में कौन-सा उपसर्ग है?
a). निर
b). निः
c). निर्व
d). नीरव
Ans. : a). निर
14). नियोग में कौन-सा समास है?
a). अव्ययीभाव
b). तत्पुरुष
c). द्वन्द्व
d). कर्मधारय
Ans. : a). अव्ययीभाव
15). कक्षा आठ में बच्चों का सतत् आकलन करने में सबसे अधिक महत्त्वपूर्ण है-
a). लिखित परीक्षा
b). भाषा - प्रयोग की क्षमता
c). मौखिक परीक्षा
d). व्याकरण की जानकारी
Ans. : b). भाषा - प्रयोग की क्षमता