Q.1 निम्न में से किस विधि का उपयोग स्मृति के मापन के लिए नहीं किया जाता है-
प्रत्याहान विधि
तार्किक विधि
पहचान विधि
पुन: सीखना विधि
Q.2 ध्यान को केन्द्रित करने की आन्तरिक दशा है-
रूचि
अवधि
नवीनता
आकार
Q.3 यह आवश्यक नहीं है कि उच्च बुद्धि लब्धि वाले बच्चे ............... में भी उच्च होंगे।
अध्ययन
सृजनशीलता
विश्लेषण करने
अच्छे अंक प्राप्त करने
Q.4 शिशु का अधिकांश व्यवहार आधारित होता है-
नैतिकता पर
वास्तविकता पर
ध्यान
मूल प्रवृति पर
Q.5 विकास की किस अवस्था में बुद्धि का अधिकतम विकास होता है-
बाल्यावस्था
शैशवावस्था
किशोरावस्था
प्रौढ़ावस्था
Q.6 सांख्यिकी में वह रेखाचित्र, जिसमें आवृतियों को स्तम्भों द्वारा प्रदर्शित किया जाता है, कहलाता है-
आवृति बहुभुज
स्तम्भाकृति
संचयी आवृति
रेखाचित्र
Q.7 अनुभव द्वारा व्यवहार में परिवर्तन कहलाता है-
स्मृति
प्रेरणा
सीखना
चिन्तन
Q.8 एक परिस्थिति में अर्जित ज्ञान का दूसरी परिस्थिति में उपयोग कहलाता है-
सीखने में स्थानान्तरण
सीखने की विधियाँ
सीखने के पठार
सीखने में रूचि
Q.9 क्रिया को आरंभ करने जारी रखने तथा नियंत्रित रखने की प्रक्रिया है-
अधिगम
अभिप्रेरणा
संतुलन
सृजन
Q.10 स्नेह प्राप्त करने की इच्छा अभिप्रेरणा संदर्भ में क्या है-
कृत्रिम अभिप्रेरक
नकारात्मक अभिप्रेरक
स्वाभाविक अभिप्रेरक
अर्जित अभिप्रेरक