Q.1 कोहलबर्ग के अनुसार किस अवस्था में नैतिकता बाह्य कारकों द्वारा निर्धारित होती है-
पारम्परिक अवस्था
पश्चात् पारम्परिक अवस्था
पूर्व पारम्परिक अवस्था
इनमें से कोई नहीं
Q.2 वह अवस्था जोकि माता के 21 वें गुणसूत्र जोड़े के अलग न हो पाने के कारण होती है, कहलाती है-
क्लीनफल्टर सिण्ड्रोम
डाउन्स सिण्ड्रोम
टर्नर सिण्ड्रोम
विल्सन सिण्ड्रोम
Q.3 अवधान के आन्तरिक अथवा व्यक्तिनिष्ठ निर्धारक है-
उद्दीपक, वस्तु, प्रविधि
प्रकाश, ध्वनि, गन्ध
पुरस्कार, दण्ड, प्रोत्साहन
रूचि, लक्ष्य, अभिवृति
Q.4 अधिगम में .............. ने प्रभाव का नियम दिया था।
पॉवलॉव
वाटसन
थॉर्नडाइक
स्किनर
Q.5 प्रेक्षणात्मक अधिगम सम्प्रत्यय ............... द्वारा दिया गया था।
बैण्डूरा
टोलमैन
थॉर्नडाइक
कोहलर
Q.6 सम्प्रत्यय निर्माण का प्रथम सोपान है-
सामान्यीकरण
विभेदीकरण
पृथक्करण
प्रत्यक्षीकरण
Q.7 कक्षा शिक्षण में पाठ प्रस्तावना सोपान सीखने के किस नियम पर आधारित है-
प्रभाव का नियम
तत्परता का नियम
सादृश्यता का नियम
साहचर्य का नियम
Q.8 निम्नलिखित में से कौन-सा वृद्धि और विकास के सिद्धान्तों से सम्बन्धित नहीं है-
वर्गीकरण का सिद्धांत
निरन्तरता का सिद्धांत
समन्वय का सिद्धान्त
वैयक्तिकता का सिद्धांत
Q.9 मनोविज्ञान का शिक्षा के क्षेत्र में सबसे बड़ा योगदान है-
विषय केन्द्रित शिक्षा
शिक्षक केन्द्रित शिक्षा
क्रिया केन्द्रित शिक्षा
बाल केन्द्रित शिक्षा
Q.10 प्रासंगिक अन्तर्बोध परीक्षण (TAT) का विकास ............. द्वारा किया गया था।
सायमण्ड
होल्ट्जमैन
मरे
बैलक