Loading...

cpy pst prnt kybrd kys rght clk dslb

ad banner

TET.PSY.SET.63


Q.1 सीखने की वह अवधि, जब सीखने की प्रक्रिया में कोई उन्नति नहीं होती, कहलाती है-
सीखने का पठार
सीखने का वक्र
स्मृति
अवधान


Q.2 बच्चों के बौद्धिक विकास के चार सुस्पष्ट स्तरों को पहचाना गया था-
कोलबर्ग द्वारा
स्कीनर द्वारा
पियाजे द्वारा
एरिक्सन द्वारा


Q.3 वह स्तर जिसमें बच्चा किसी वस्तु एवं घटना के बारे में तार्किक रूप से सोचना शुरू करता है, कहा जाता है-
संवेदन प्रणोद अवस्था
मूर्त क्रियात्मक अवस्था
औपचारिक अवस्था
पूर्व क्रियात्मक अवस्था


Q.4 असंगठित घर से आने वाला बच्चा सबसे अधिक कठिनाई का अनुभव करेगा-
स्वतन्त्र अध्ययन में
सुनिर्मित पाठों में
नियोजित निर्देश में
अभ्यास पुस्तिकाओं में


Q.5 एक अभिभावक आपसे विद्यालय में मिलने के लिए कभी नहीं आता है आप-
बच्चे की उपेक्षा करेगें
आप स्वयं उनसे मिलने जाएंगे
अभिभावक को लिखेगे
बच्चे को दण्ड देना शुरू करेगे।


Q.6 शिक्षा की किण्डरगार्टन पद्धति का प्रतिपादन किया-
टी.पी. नन ने
स्पेन्सर ने
फ्रोबेल ने
मॉण्टेसरी ने


Q.7 निम्न में से कौन शिक्षण कुशलता से सम्बन्धित है-
श्यामपट्ट पर लिखना
प्रश्नों को हल करना
प्रश्न पूछना
उपरोक्त सभी


Q.8 श्यामपट्ट को शिक्षण सामग्री के किस समूह के अन्तर्मुक्त किया जा सकता है-
श्रव्य साधन
दृश्य श्रव्य साधन
दृश्य साधन
इनमें से कोई नहीं


Q.9 अधिगम के प्रक्रम में अभिप्रेरण-
सीखने वालों की स्मृति को तेज बनाता है।
नए सीखने वालों में अधिगम के लिए रूचि का सृजन करता है।
पुराने अधिगम से नए अधिगम को विभेदित करता है।
इनमें से कोई नहीं


Q.10 डिसलेक्सिया सम्बन्धित है-
मानसिक विकास से
गणितीय विकार से
पठन विकार से
व्यावहारिक विकार से

Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad